मुंगेर में अब फाइलेरिया के रोगी ही करेंगे आमजनों को फाइलेरिया की दवा खाने के लिए जागरूक


- शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नागलोग और अड़गरा से जुड़े फाइलेरिया रोगियों ने पेशेंट सपोर्ट प्लेटफार्म का किया गठन 

- एमडीए राउंड के दौरान फाइलेरिया रोगी घर- घर जाकर लोगों को करेंगे जागरूक 

मुंगेर-

मुंगेर में अब फाइलेरिया के रोगी ही करेंगे आम लोगों को फाइलेरिया की दवा खाने के लिए जागरूक । उक्त बातें मंगलवार को डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉक्टर अरविंद कुमार सिंह ने कही। उन्होंने बताया कि यह बहुत ही सुखद बात है कि फाइलेरिया जैसी लोगों को दिव्यांग बनाने वाली बीमारी से जूझ रहे रोगी ही अब आम लोगों को फाइलेरिया बीमारी होने के कारण, लक्षण कि जानकारी देते हुए उससे बचाव के लिए एमडीए राउंड के दौरान फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए जागरूक करेंगे। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया के रोगी अपने निजी अनुभव के साथ सामान्य लोगों से फाइलेरिया कि दवा खाने का अनुरोध करेंगे तो निश्चित रूप से लोगों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। इससे बहुत ही कम समय में मुंगेर सहित पूरे राज्य को फाइलेरिया मुक्त बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि मंगलवार को जिला मुख्यालय स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नागलोक और से जुड़े फाइलेरिया के रोगियों ने फाइलेरिया पेशेंट सपोर्ट प्लेटफार्म का गठन कर जिला के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। मुझे पूरी उम्मीद है कि जिला भर के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों से जुड़े फाइलेरिया रोगी भी पेशेंट सपोर्ट प्लेटफार्म का गठन कर लोगों को फाइलेरिया जैसी दिव्यांग बनाने वाली बीमारी से बचाव के लिए एमडीए राउंड के दौरान फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए जागरूक करेंगे। 

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नागलोक क्षेत्र में रहने वाली 58 वर्षीय फाइलेरिया कि रोगी शोभा देवी पति अजय विश्वकर्मा ने बताया कि मैं पिछले 15 वर्षों से फाइलेरिया से ग्रसित हूं, मेरे पैर में फाइलेरिया है। इसकी वजह से मैं काफी परेशानी झेल रही हूं। आज मैं अपनी आशा दीदी के कहने पर आया आई हूं। यहां मुझे पेशेंट सपोर्ट प्लेटफार्म से जुड़कर आम लोगों को फाइलेरिया से बचाने में अपना कुछ योगदान देने के बारे में जानकारी मिली। मैने फाइलेरिया पेशेंट सपोर्ट प्लेटफार्म से जुड़कर आम लोगों को फाइलेरिया से बचाने के लिए जागरूक करने का निर्णय लिया है। मैं अपने साथ कुछ अन्य फाइलेरिया रोगियों को पेशेंट सपोर्ट प्लेटफार्म से जोड़कर एमडीए राउंड के दौरान आम लोगों को फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए जागरूक करूंगी ताकि कोई दूसरा व्यक्ति मेरी तरह फाइलेरिया का रोगी न बन सके। 
इसी तरह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अड़गरा क्षेत्र अंतर्गत में रहने वाले गोरे लाल मंडल कि 55 वर्षीय पत्नी शोभा देवी ने बताया कि मैं पिछले 26 वर्षों से फाइलेरिया से ग्रसित हूं। मेरे दाएं पैर में फाइलेरिया है। आज मैं आशा दीदी के कहने पर यहां आई तो मुझे पेशेंट प्लेटफार्म के बारे में जानकारी मिली। मैं आम लोगों को फाइलेरिया जैसी बीमारी से बचाने के लिए पेशेंट प्लेटफार्म से जुड़कर लोगों को आगामी 10 फरवरी से शुरू होने वाले एमडीए राउंड के दौरान फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए जागरूक करूंगी। आज हमलोगों ने महालक्ष्मी के नाम से पेशेंट सपोर्ट प्लेटफार्म का गठन कर लोगों को फाइलेरिया बीमारी होने के कारण, लक्षण और बचाव के लिए नियमित रूप से व्यायाम और साफ- सफाई करने के लिए जागरूक करूंगी।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट