टीबी मरीजों की पोषण राशि हुई दोगुनी, अब हर माह मिलेंगे 1000 रुपये

 

— हर महीने टीबी मरीजों को सरकार से मिलती है पोषण सहायता के लिए राशि
— अब तक टीबी मरीजों को पोषण योजना के तहत मिलते थे मात्र पांच सौ रुपए

पटना-


केंद्र सरकार ने टीबी मरीजों के लिए बहुत बड़ी राहत की घोषणा की है। टीबी मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत मिलने वाली राशि अब दोगुनी कर दी गयी है। टीबी मरीजों को अब तक 5 सौ रूपये प्रतिमाह मिलते थे। अब इसे बढ़ाकर 1 हजार रूपये की गयी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अपर सचिव एवं मिशन निदेशक आराधना पटनायक द्वारा जारी पत्र के मुताबिक, अप्रैल 2018 से नेशनल टीबी एलिमिनेशन प्रोग्राम के तहत टीबी के इलाजरत मरीजों को 500 सौ की राशि दी जाती थी। स्टेट आइईसी ऑफिसर (टीबी) बुशरा अजीम ने बताया कि उपचाराधीन और नए सभी टीबी मरीजों को यह राशि अगले माह एक नवंबर से मिलेगी।

डेढ़ लाख से अधिक टीबी मरीजों को होगा फायदा
टीबी के उपचार में पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे देखते हुए टीबी मरीजों को बीमारी के खिलाफ उनकी लड़ाई को मजबूत करने के लिए यह ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से राज्य के करीब 1.54 लाख से अधिक टीबी मरीजों को इसका फायदा मिलेगा। राज्य में एक जनवरी 2024 से मंगलवार तक टीबी के 61 हजार 587 मरीज सरकारी अस्पतालों में तथा 92 हजार 741 टीबी मरीज निजी अस्पतालों में का नोटिफाइड हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार उपचार की अवधि के दौरान सभी टीबी रोगियों के लिए निक्षय पोषण योजना के तहत मासिक पोषण सहायता को मौजूदा 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रतिमाह कर दिया है। इसके अलावा, अब टीबी रोगियों के सभी घरेलू संपर्कों को प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत कवर किया जाएगा और समुदाय से सामाजिक सहायता प्राप्त करने के भी वे पात्र होंगे।

क्या है निक्षय पोषण योजना:
टीबी होने पर प्रोटीन व पौष्टिक भोजन की ज्यादा जरूरत होती है। अधिकांश टीबी मरीज गरीब घरों के होते हैं। लेकिन गरीबी के कारण ऐसे गरीब मरीज पौष्टिक भोजन नहीं कर पाते हैं। इसी को देखते हुए सरकार ने निक्षय पोषण योजना की शुरूआत की है। ताकि मरीज को पौष्टिक भोजन मिल पाए।

रिपोर्टर

  • Ajay Kumar
    Ajay Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Ajay Kumar

संबंधित पोस्ट